वरिष्ठ पत्रकार एसपी यादव बने दबंग दुनिया मुंबई के नए संपादक

एसपी यादव

वरिष्ठ पत्रकार एसपी यादव बने दबंग दुनिया मुंबई के नए संपादक

मुंबई से निकलने वाले प्रमुख हिंदी दैनिक ‘दबंग दुनिया’ के सम्पादकीय विभाग में बड़ा फेरबदल हुआ है. दबंग दुनिया में स्थानीय संपादक का इस्तीफा हो गया है और उनकी जगह एसपी यादव को लाया गया है. पत्रकारिता जगत में एसपी यादव किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, पत्रकारिता, लेखन और साहित्य के क्षेत्र वह एक जाना माना नाम हैं.

अपने सधे हुए लेखन के धनी एसपी यादव ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट जेवियर स्कूल और एल्फिंस्टन कॉलेज मुंबई से उच्च शिक्षा प्राप्त की. पिछले साल कुछ समय के लिए उन्होंने जयपुर के भास्कर में भी काम किया है. भास्कर जयपुर जाने से पहले एसपी यादव दबंग दुनिया में ही थे. लेकिन मुंबई में अपने घर से दूर जयपुर उनको रास नहीं आया और जल्दी ही वह वापस आ गए. उसके बाद वह नेटफ्लिक्स और कुछ प्रकाशनों के लिए हिंदी-अंग्रेजी-मराठी अनुवाद के कार्य में भी व्यस्त थे.

एसपी यादव ने पत्रकारिता की शुरूआत नब्बे के दशक में गोरेगांव से प्रकाशित एक छोटे से अख़बार ईगल टाइम्स से की. उसके बाद वह कई पत्र पत्रिकाओं में विभिन्न पदों पर रहे. मसलन, अपने समय के चर्चित टेबलायड ‘दो बजे दोपहर’ में वह लम्बे समय तक डेस्क पर रहे. ‘स्वस्थ्य सुख’ पत्रिका में कार्यकारी संपादक, हिंदी दैनिक ‘विविध समाचार’ में स्थानीय संपादक, ‘मुंबई मित्र’, ‘वृत मित्र’, ‘मुंबई मेट्रो’ और ‘हमारा महानगर’ में वरिष्ठ सहायक संपादक रहे. लेकिन हिंदी पत्रकारिता में पगार से घर चलना बेहद मुश्किल काम है यही वजह है कि एसपी यादव देश नामी प्रकाशन समूहों के लिए फ्रीलान्स लिखते भी करते रहे .

‘हमारा महानगर’ के बाद ‘दबंग दुनिया’ में वह पहले समाचार संपादक और बाद में कुछ समय के लिए संपादक भी बने, बाद में वरिष्ठ पत्रकार नीलकंठ पारटकर ने उनका स्थान ग्रहण किया, कुछ समय बाद उन्होंने दबंग अखबार ही छोड़ दिया और प्रमोट होकर जयपुर भास्कर में चले गए, जहाँ उन्होंने सहायक फीचर संपादक जैसे शानदार पद पर सफलता पूर्वक काम किया. फिलहाल उन्होंने दबंग दुनिया में बतौर स्थानीय संपादक अपना कार्यभार संभाल लिया है.

One thought on “वरिष्ठ पत्रकार एसपी यादव बने दबंग दुनिया मुंबई के नए संपादक”

Comments are closed.