मुंबई में वरिष्ठ पत्रकार की निर्मम हत्या, लाश भिवंडी के जंगलों से बरामद

मुंबई में वरिष्ठ पत्रकार की निर्मम हत्या, लाश भिवंडी के जंगलों से बरामद

मुंबई में एक पत्रकार की हत्या का सनसनी खेज मामला सामने आया है। जिससे प्रशासनिक अमले में हड़कम मच गया है। इंडिया अनबाउंड’ के संपादक नित्यानंद पांडे की निर्मम हत्या कर दी गई है। उनकी लाश भिवंडी के जंगलों में मिली है। पांडे 15 मार्च की शाम से लापता थे। जिसकी रिपोर्ट काशीमीरा पुलिस थाने में दर्ज कराई गई थी।

ठाणे: महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में 15 मार्च से लापता एक पत्रकार का रविवार को शव पाया गया। मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब मैगजीन ‘इंडिया अनबाउंड’ के संपादक नित्यानंद पांडेय की मुंबई से लगे ठाणे जिले के भिवंडी में लाश बरामद हुई। बताया जा रहा है कि नित्यानंद पांडेय 15 मार्च से लापता थे। परिजनों ने कश्मीरा पुलिस स्टेशन में उनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी।

ऐसे में पुलिस की कार्यशैली भी सवालों के घेरे में हैं कि आखिर पुलिस ने समय रहते नित्यानंद को ढूढ़ने की कोशिश क्यों नहीं की?

हिंदी साप्ताहिक अख़बार और अंग्रेजी मैगजीन ‘‘इंडिया अनबाउंड’’ के संपादक नित्यानंद पांडेय (45 वर्ष) का 15 मार्च से कोई पता नहीं था। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उनके परिजन ने कश्मीरा पुलिस थाने में शनिवार को उनके लापता होने के संबंध में एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी।
ठाणे पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी युवराज कालकुतागे ने बताया ‘‘रविवार को भिवंडी तालुका के खारबाओ गांव में नित्यानंद पांडेय का शव मिला। उनके सिर पर चोट के निशान हैं। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।’’

अभी तक इस मामले न तो कोई गिरफ़्तारी हुई है और न ही हत्या के कारणों का खुलासा हुआ है।

गौरतलब है महाराष्ट्र में पत्रकारों की हत्या का मामला कोई नया नहीं है। महाराष्ट्र में पत्रकारों पर बढ़ते हमले के मद्देनजर राज्य सरकार ने पत्रकार सुरक्षा अधिनियम कानून भी बनाया है। लेकिन पत्रकारों पर हमले तो छोड़िये उनकी हत्या के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक, 2015-2017 के बीच भारत में 142 पत्रकारों पर हमले हुए हैं। इससे पहले 1992 से 2017 के बीच भारत में 28 पत्रकारों की हत्या कर दी गई थी। 2017 में न केवल 11 पत्रकार मारे गए, बल्कि 46 पर जानलेवा हमला किया गया, 12 को धमकी दी गई और 27 पुलिस कार्रवाई का सामना कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *